Sunday, September 20, 2020

10 MOST USEFULL SITES/FREE WEBSITES FOR STUDENTS /HINDI.help for students. students ke liye hindi me

hey guis ! जैसा की आप सब जानते हैं की इस समय बहुत सी वेबसाइट हैं तो ये जानना की हमारे लिए कौन सी वेबसाइट उपयोगी है थोड़ा मुश्किल है तो dont worry आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद जान जायेंगे की आप के लिए सी साइट उपयोगी है। आज मै आपको बताऊंगा ऐसी १० वेबसाइट के बारे में जो आपके लिए बहुत उपयोगी है. चाहे आप स्टूडेंट हो या ऑफिस में काम करने वाले या फिर जो भी हो। मै तो ये कहुङ्गा कि अगर आप mobile ya laptop user है तो आप्को इन website ke बारे में जरूर जानना चाहिए। क्या पता आपको कब इसकी जरुरत पड़ जाय। सबसे पहली वेबसाइट है जो किसी के काम आ सकती है चाहे कोई किताब पढ़ना चाहता हो या फिर आप कंप्यूटर सिख रहे हैं इन सभी के लिए ये साइट काफी ज्यादा यूजफुल है -


 1.PDFDRIVE

- इस साइट पे अगर कोई किताब पढ़ना चाहता है या फिर कोई किसी किताब का PDF चाहते है या फिर कोई नयी किताब को सर्च करना चाहते हैं तो उन लोगों के लिए ये साइट बहूत ज्यादा USEFULL HONE वाली है अगर आप किसी भी किताब का PDF FREE में डाउनलोड करना चाहते हैं तो ये वेबसाइट एकदम सही है। आप इसे किसी ब्राउज़र से WWW.PDFDRIVE.COM पे सर्च कर सकते हैं। मान लीजिये आप कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहते हैं तो आप को कोई किताब चाहिए यहाँ से FREE ME DOWNLOAD कर सकते हैं।


 2.REMOVE.BG-

 ये वेबसाइट उन लोगों के लिए ुजफुल है जो लोग फोटोग्राफी करते हों , जी हाँ दोस्तों अगर आपका मन फोटोग्राफी में लगता है तो आप इस साइट का ुज आसानी से कर सकतें है। अगर आप एक फोटोग्राफर हैं या फिर फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो आप इस साइट से फ्री में किसी भी फोटो का बैकग्राउंड चेंज कर सकतें हैं। आप किसी भी ब्राउज़र से www.remove.bg को सर्च कर सकते हैं और सिर्फ एक क्लिक में अट्रैक्टिव बैकग्राउंड लगा सकते है और वो भी बिलकुल फ्री में।


 3.Pestbin.com-

 तो अब हम बात करते हैं PESTBIN पर। ये वेबसाइट भी बिलकुल फ्री है दोस्तों ये वैसे तो सभी लोगों के काम आ सकती है ,अगर आप एक प्रोग्रामर हैं और कोई कोड को उसी तरह से लिखना है तो आप PESTBIN.COM अगर आप और कहीं भी जरुरत है तो आप इसे यूज कर सकतें है भी ब्राउज़र पे वो भी बिलकुल फ्री में।


 4.PEXELS.COM- 

 अगर आप एक BLOGGER है या फिर YOUTUBER और आपको अपने टॉपिक से संबंधित कोई फोटो/विडिओ चाहिए तो आप यहाँ से फ्री में ले सकते हैं। सभी YOUTUBER ,BLOGGER यहीं से लेते हैं। या फिर एक स्टूडेन्ट हैं और आपको प्रेजेंटेशन देना हो तो आप अपने प्रेजेंटेशन से संबंधित फोटो/विडिओ यहां से आसानी और फ्री में ले सकते है वो भी चुहह टकियों में।


 5. DRAW.IO-

 ये एक ऐसी साइट है जो किसी भी स्टूडेंट या प्रोग्रामर या फिर ENGINEERS हो जी हाँ दोस्तों ये आप लोगों के लिए है। अगर AAP KOI DRAWING YA FIR FLOWCHART बनाना हो तो इसमें आप बना सकते हो वो भी बिलकुल फ्री में।


 6.W3SCHOOL.COM-

 ये साइट स्टूडेंट के लिए है और गजब की साइट है। अगर आप एक प्रोग्रामर हो और आप प्रोग्रामिंग सिखते हों या फिर HTML . अगर कोई भी प्रॉब्लम आपको आती है तो आप यहां से सॉल्व कर सकतें हैं। यहां बहुत सारी लैंग्वेज है और आप यहां से प्रक्टिकली भी सिख सकते है वो भी बिलकुल फ्री में जी हाँ दोस्तों फ्री में।


 7.DICTATION.IO-

 ये साइट आलसी लोगों के लिए है जिन लोगों को काफी ज्यादा टाइप करना हो और आपका मन बिलकुल भी न करे तो आप इस साइट का फ्री में फायदा उठा सकते हैं। कॉपी पेस्ट करके। अगर आपको ज्यादा लिखना हो तो आप इस साइट पे जाकर कॉपी करके उसे पेस्ट कर सकते हैं आसानी से।


 8.ALTERNATIVETO.NET-

 ये साइट भी काफी अच्छी है। इससे आप अगर किसी भी किताब या APP का ALTERNATIVE चाहिए मतलब उसके जैसा ही चाहिए तो आप इस साइट का फ्री में फायदा ले सकते हैं। मान लीजिये की आप को SHAREIT के जैसा ही कोई दूसरा APP चाहिए तो आप इस साइट पे जाकर इसके सर्च बार में जाकर SHAREIT लिख के दूसरा AAP आसानी से पा सकते हैं।


 9.RESUME MAKER.ONLINE

ये साइट भी गजब की है इसकी सहायता से आप अपना PROFESSIONAL RESUME बना सकते हैं वो भी फ्री में। यहां पर केवल 2 मिनट में अपना RESUME बना सकते हैं। आप किसी भी ब्राउज़र पे WWW.RESUMEMAKER.ONLINE पेज सकते हैं।


 10.FILE.PIZZA-

 ये खाने वाला पिज़्ज़ा नहीं है , पर इस साइट का उपयोग आप किसी भी ब्राउज़र से किसी दूसरे ब्राउज़र में ट्रांसफर कर सकते हैं। मैं ये तो नहीं कह सकता की साइट कितनी SECURE है ,मगर हाँ बनाने वाला बोला है की हम आपके डाटा को किसी थर्ड पार्टी को नहीं बेंचते है।


 तो ये फ्रेंड फ्री वाली साइट थी कुछ और चाहिए तो आप COMMENET ME JARUR LIKH KR BTAYEN. 


TAB TAK KE LIYE NAMSKAR👍

                                          


                                                        👊  GOOD BYY &TAKE CARE             

1 comment:

10 MOST USEFULL SITES/FREE WEBSITES FOR STUDENTS /HINDI.help for students. students ke liye hindi me

hey guis ! जैसा की आप सब जानते हैं की इस समय बहुत सी वेबसाइट हैं तो ये जानना की हमारे लिए कौन सी वेबसाइट उपयोगी है थोड़ा मुश्किल है तो dont ...